CNN’s Anti-Manual-Transmission Article Is Just Total Garbage


तुम्हें पता है मैंने क्या कभी नहीं किया? मैंने सीएनएन के लिए कभी कोई ऑप-एड नहीं लिखा है कि मैं कैसे सोचता हूं कि जो लोग शराब की सराहना करते हैं वे दिखावटी सुन्न लोगों का एक समूह हैं जो सोचते हैं कि वे विशेष रूप से अंगूर से बनी किसी चीज में चमड़े और ओक और प्लम का स्वाद ले सकते हैं। मैंने ऐसा कभी नहीं किया है, क्योंकि मैं शराब पीने में पूरी तरह सक्षम हूं, मैरून किस्म की शराब जिसे वे “लाल” कहते हैं और सुनहरी किस्म की जिसे वे “सफेद” कहते हैं, मैं नहीं पीता। वास्तव में शराब के बारे में कुछ भी कहो, और मैं शराब के बारे में कुछ भी नहीं जानता, और परिणामस्वरूप, मुझे शराब के बारे में किसी को अपनी राय बताने से कोई मतलब नहीं है। सीएनएन को चाहिए निश्चित रूप से मुझे वाइन ऑप-एड लिखने के लिए नियुक्त न करें क्योंकि यह भयानक होगा। मुझे यह भी लगता है कि यही तर्क पॉल होकेनोज़ पर लागू किया जाना चाहिए था, जिन्हें सीएनएन ने मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों और मैनुअल की गिरावट के बारे में एक ऑप-एड कुतिया लिखने के लिए भुगतान किया था (संभवतः; यह कुछ चैरिटी कार्य का हिस्सा हो सकता है)। , जिससे हॉकेनो खुश है। लेकिन समस्या यह है कि ऐसा नहीं लगता है कि होकेनोस ने वास्तव में ड्राइविंग स्टिक की अपील को कभी समझा है, और न ही उसे मैन्युअल ट्रांसमिशन की परवाह है, कम से कम इस तथ्य से परे कि वे उसे किसी तरह परेशान करते हैं। शायद यही कारण है कि उनका ऑप-एड, उदारतापूर्वक, बेकार है, और इससे भी बदतर, अजीब और अनावश्यक रूप से कामुकतावादी है।

मैं वास्तव में पॉल होकेनोस के बारे में कुछ भी नहीं जानता, सिवाय इसके कि वह स्टिक चलाना जानता है, जो आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि वह बर्लिन में रहता है, जहां मैनुअल ट्रांसमिशन कारें यहां अमेरिका की तुलना में बहुत अधिक आम हैं। लेकिन जैसे ही वह मैनुअल ट्रांसमिशन चलाने के बारे में बात करना शुरू करता है, चीजें तेजी से गलत होने लगती हैं। यह ऑप-एड की शुरुआत से ही है:

विडफ़्रेम मिन बॉटम

“ऑटोमोबाइल के पुराने-स्कूल के पारखी लोगों के लिए – आमतौर पर पुरुष – ड्राइविंग का मतलब है स्पर्श द्वारा एक प्रिय वाहन चलाना, पैरों के नीचे तीन पैडल और हाथ में एक शिफ्ट स्टिक।

यूरोप में, मैनुअल ट्रांसमिशन की समाप्ति के बारे में विलाप के लिए यह ग्राहक वर्ग काफी हद तक जिम्मेदार है। और शायद पोर्श, बीएमडब्ल्यू, वोक्सवैगन और मर्सिडीज बेंज के घर जर्मनी से ज्यादा शोर कहीं नहीं है।

उदाहरण के लिए स्विस अखबार न्यू ज़ुर्चर ज़िटुंग के जर्मन ऑटोमोटिव लेखक को लें, जिन्होंने “क्लच और गियर स्टिक के अच्छे पुराने दिनों को श्रद्धांजलि” देते हुए उदासी व्यक्त की।

“एक स्पोर्ट्स कार में तेज गति से घुमावदार सड़कों पर चलने से बड़ा आनंद क्या हो सकता है? गति बढ़ाएँ, मोड़ से पहले गियर कम करें, अंदर जाएँ, लुढ़कें, फिर से ऊपर जाएँ, और 'उड़ जाएँ,''' उन्होंने लिखा।

वह अपनी हथेली में लगी स्टिक शिफ्ट की चिकनी घुंडी का स्नेहपूर्वक वर्णन करता है। (सिगमंड फ्रायड को इस आकर्षण के लिए आधार ढूंढने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी।)

ठीक है, दो बड़ी बातें यहां इंगित करने लायक हैं: “आमतौर पर पुरुष“भाग पहला है. इसके लिए कोई उद्धरण नहीं है और निश्चित रूप से, शायद आप सर्वेक्षण या अध्ययन या आश्वस्त पा सकते हैं पूर्व रेक्टो विशेषज्ञों का अनुमान है कि अधिक पुरुष छड़ी चलाते हैं, कौन बकवास करता है? बहुत सी महिलाएँ स्टिक चलाती हैं, और स्टिक चलाने का आनंद लेती हैं, और मैन्युअल ट्रांसमिशन के आनंद को लिंग से संबंधित किसी चीज़ के रूप में पेश करने की कोशिश करना स्पष्ट रूप से बेवकूफी है। मेरे पास यह नहीं है. यह ऑटोपियन में हम जो कुछ भी मानते हैं, उसके विपरीत है, यानी कारें और उनका आनंद किसके लिए हैं सब लोगऔर मुझे पूरा यकीन है कि स्थानांतरण प्रक्रिया के लिए लिंग की आवश्यकता नहीं है, और यदि आप पाते हैं कि आप इसके लिए अपने लिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो ठीक है, मैं आपकी यौन यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं, लेकिन यह वास्तव में ड्राइविंग का हिस्सा नहीं है।

राउंडशिफ्ट

लिंग के बारे में बात करते हुए, मैं अविश्वसनीय रूप से थके हुए, सदियों पुराने फ्रायड संदर्भ को देखकर भी बहुत निराश हुआ। मेरा मतलब है, आओ पर पहले से ही: हमें कब तक उस घटिया मजाक को सहना होगा जिसने महामंदी के आसपास मज़ाकिया होना बंद कर दिया? हां, ऑटोमोबाइल शिफ्टर्स, जैसे सलामिस या रॉकेट जहाज या कुछ अग्नि हाइड्रेंट या विभिन्न प्रकार के स्क्वैश या अन्य कई चीजें जो मोटे तौर पर ट्यूब के आकार की होती हैं, लिंग के समान होती हैं। मैं समझ गया। हर किसी को यह मिलता है. बच्चों को यह मिलता है. मुझे यकीन है कि अधिकांश कुत्तों को यह मिलता है।

मुझे यह तब भी पता चलता है जब आप शिफ्ट नॉब को अपने हाथ में महसूस करते हैं नहीं है इसका मतलब है कि आप कल्पना कर रहे हैं कि यह आपका डिक है, अगर आपके पास डिक है। या फिर भले ही आप ऐसा न करें. यदि आप एक डिक को छूना चाहते हैं और उसे पाना चाहते हैं, तो मैं इससे अधिक साकार होने वाले सपने के बारे में नहीं सोच सकता। आज दोपहर के भोजन से पहले मैंने इसे कम से कम दो बार प्रबंधित किया।

मुद्दा यह है कि स्टिक शिफ्ट और डिक्स के बारे में पूरी फ्रायडियन बात बेवकूफी भरी और थकी हुई और आलसी है, और इसकी सेवानिवृत्ति की उम्र कई दशक बीत चुकी है। बड़े हो जाओ, पॉल.

तो, इस ऑप-एड का क्या मतलब है? यह वास्तव में स्पष्ट नहीं है. होकेनोज़ को इस बात से निराशा हुई है कि यूरोप और अमेरिका में अभी भी ऐसे लोगों के समूह हैं जो वास्तव में ऐसा करते हैं आनंद लेना अपने स्वयं के गियर बदल रहे हैं, और वह इस प्रवृत्ति की तुलना प्रसिद्ध पुस्तक से करते हैं ज़ेन और मोटरसाइकिल रखरखाव की कला, लेकिन ऐसा केवल सबसे सतही और खारिज करने वाले तरीके से किया जाता है, किसी भी कारण की खोज में कोई प्रयास नहीं किया जाता है क्यों कोई व्यक्ति यह समझने और सराहना करने की सराहना कर सकता है कि उनके जीवन में मशीनें कैसे काम करती हैं। इसके बजाय, हमें यह मिलता है:

“यह सिर्फ इतना नहीं है कि मैं खराब डाउनशिफ्ट की कर्कश चीख से घबरा जाता हूं, यह हाई-पिच सीक्वल (एसआईसी) एक चॉकबोर्ड पर नाखूनों से भी बदतर है। यह ध्वनि मुझे ड्राइवट्रेन के साथ गलत व्यवहार करने के लिए डांटती और शर्मिंदा करती है। लेकिन यह स्पष्ट रूप से अल्फ़ा पुरुषों के साथ कभी नहीं होता है, ऐसे लोग जो अपने इंजनों से प्यार करते हैं और उन्हें गड़गड़ाहट करने के लिए राजी करते हैं।

बकवास तुम हो बात कर रहे पॉल के बारे में? ठीक है, आप डाउनशिफ्ट करने से चूक गए, बड़ी बात है, यह हर किसी के साथ होता है। यहां शर्मनाक स्थिति में जाने का कोई कारण नहीं है। हालाँकि, यदि ऐसा है, तो आप जो शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं वह जारी है आप, और यह पूरी “अल्फा मेन” चीज़ – क्या? किसी के इंजन को प्यार करना और “उन्हें गड़गड़ाहट करने के लिए मनाना” वास्तव में एक मीट्रिक बकवास है – यह सब किसी भी “अल्फा पुरुष” बकवास से संबंधित है। फिर, ड्राइविंग स्टिक का लिंग से कोई लेना-देना नहीं है – यह कैसा महसूस होता है और तथ्य यह है कि यह उचित है मज़ा अपनी कार पर उस स्तर का नियंत्रण रखने में सक्षम होने के लिए, और जो लोग वास्तव में ड्राइविंग का आनंद लेते हैं – हालांकि तब भी हमेशा नहीं – अपने स्वयं के गियर बदलने के अनुभव को पसंद करते हैं।

(मर्सिडीज का नोट: मुझे यहां टॉर्च से सहमत होना होगा। कम से कम, पॉल अज्ञानी है। सबसे खराब स्थिति में, वह उन लोगों से बेहतर नहीं है जिन्हें वह चेतावनी देना चाहता है। बहुत सारी महिलाएं हैं, गैर-बाइनरी लोग हैं, और उनमें से हर कोई जो कारों को पसंद करता है और हां, मैनुअल ट्रांसमिशन वाली अपनी कारों को भी पसंद करता है। मुझे पूरा यकीन है कि वे उत्साही लोग “अल्फ़ा पुरुष” बनने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। हाँ, कार की दुनिया में पुरुष सबसे अधिक दिखाई देते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि महिलाओं का अस्तित्व ही नहीं है! मैं सप्ताह के किसी भी दिन एक छड़ी ले लूँगा, क्षमा करें, पॉल।

ड्राइविंग के आनंद को कमतर आंकने की कोशिश करना बंद करें या इसे किसी जहरीली चीज़ में बदल दें जो केवल उन लोगों के लिए है जो दुनिया से नफरत करते हैं। सच तो यह है कि कारों से किसी को भी प्यार हो सकता है और उन्हें बेहद प्यार है। -एमएस)

इतना ही।

ट्रैबिशिफ्ट

यह पूरी चीज़ बास्केटबॉल, या शायद नारियल की तरह एक बिंदु से मुक्त है। हॉकेनोज़ ने कहानी को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए बताया कि आधुनिक कारों में, ऑटोमैटिक्स वास्तव में तेज़ होते हैं और मैनुअल से अधिक कुशल, और हाँ, यह सच है। वास्तव में, यह अब कुछ दशकों से सच है, और होकेनोज़ द्वारा दिए गए कारण आम तौर पर सही हैं: आधुनिक ऑटोमैटिक्स में मैनुअल की तुलना में अधिक गियर अनुपात होते हैं – 10-स्पीड ऑटोमैटिक्स आम हैं – और जो कंप्यूटर शिफ्टिंग का प्रबंधन करते हैं वे इसे बेहतर करते हैं और मनुष्य से भी तेज़। लेकिन बुरा मत मानना; यह ट्रांसमिशन कंप्यूटर का एकमात्र काम है! दूसरी ओर, आपके पास गियर बदलने के अलावा अन्य सभी प्रकार के काम हैं, और आपके साथ ड्रिंक लेने में अधिक मजा आता है।

ऐसे सीवीटी ट्रांसमिशन भी हैं जिनमें प्रभावी रूप से अनंत गियर होते हैं, और जबकि वे अक्सर बकवास लगते हैं, वे बेहद कुशल होते हैं। यह सब सच है, लेकिन इसका इससे कोई लेना-देना नहीं है कि लोग अपना गियर क्यों बदलना चाहते हैं। मेरा मतलब है, शायद 1979 में दक्षता एक बड़ा कारण थी, लेकिन अब? अब यह इसलिए है क्योंकि लोग चाहना को।

याद रखें, कारें तर्कसंगत चीजें नहीं हैं, और वे कभी नहीं होंगी, और अपने स्वयं के गियर को बदलने की इच्छा तर्कसंगत नहीं है, लेकिन कौन परवाह करता है? यदि कारें तर्कसंगत होतीं तो केवल कुछ ही बुनियादी मॉडल होते और हर चीज में विनिमेय हिस्से होते और वे वास्तव में उपकरण होते और यह हमारी वास्तविकता में यहां जो वास्तव में मौजूद है उससे एक पूरी तरह से अलग उद्योग होता। मेरा मतलब है, कार उद्योग के बारे में सोचें; क्या आपको वाकई 700 हॉर्सपावर वाली कार की ज़रूरत है? बिल्कुल नहीं, लेकिन ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनमें से आप इतनी शक्ति के साथ चुन सकते हैं। क्या आपको ऐसे टर्न इंडिकेटर्स की आवश्यकता है जो वेगास स्ट्रिप पर संकेतों की तरह चलते हों? नहीं, लेकिन वे मज़ेदार हैं! क्या आपको वास्तव में मसाज सीटों वाली या हटाने योग्य छत वाली कार की ज़रूरत है या ऐसी कार की ज़रूरत है जो तेज़ गति से पैंथर की तरह घूम सके? नहीं, लेकिन शुक्र है कि ये सभी चीज़ें उन लोगों के लिए उपलब्ध हैं जिनके पास पैसा है या जो भयानक ऋण लेने की इच्छा रखते हैं।

उसका नाम क्या है जानता है मुझे लगता है, और मुझे लगता है कि यह जानता है कि आधुनिक ऑटोमैटिक्स कितने अधिक कुशल हैं, इस बारे में उनके तर्क वास्तव में मैनुअल के ख़त्म होने का मामला नहीं बनाते हैं, क्योंकि बेची जाने वाली मैनुअल कारों का प्रतिशत बहुत छोटा है। जैसा कि वह ऑप-एड में कहते हैं:

यही कारण हैं कि कई देशों में किसी भी प्रकार का नया मैनुअल-ट्रांसमिशन मॉडल खरीदना कठिन हो गया है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के अनुसार, अमेरिका में 1% से भी कम नए मॉडलों में स्टिक शिफ्ट हैं (1980 में 35% की तुलना में)। यह वास्तव में केवल स्पोर्ट्स कारें, ऑफ-रोड ट्रक एसयूवी और मुट्ठी भर छोटे पिकअप हैं जिनमें अभी भी क्लच हैं।

1 से कम%! ये कुछ नहीं है! जो लोग अभी भी मैन्युअल कार चलाना पसंद करते हैं नहीं इससे कोई वास्तविक पर्यावरणीय क्षति हो सकती है क्योंकि संख्याएँ बहुत कम हैं। यह सिर्फ एक कारक नहीं है, और निश्चित रूप से मैन्युअल ट्रांसमिशन के थोक उन्मूलन की वकालत करने का कोई कारण नहीं है।

मेरा मतलब है, मुझे यह भी यकीन नहीं है कि यहाँ उसका लक्ष्य क्या है। मुझे नहीं पता कि लक्ष्य क्या है. बाद में उन्होंने ईवी को एक प्रकार के उद्धारकर्ता के रूप में प्रचारित किया, मुझे लगता है, सभी दहन कारों, मैनुअल या अन्यथा, के साथ पर्यावरणीय मुद्दों के लिए, जो आगे दिखाता है कि उन्हें बस यह समझ में नहीं आता है कि लोग मैन्युअल ट्रांसमिशन क्यों चलाते हैं। यह इस बेतुके अंश की अंतिम पंक्तियों में स्पष्ट किया गया है:

लेकिन उन प्रशंसकों के लिए जो वास्तव में क्लच और गियर शिफ्टर के बिना नहीं रह सकते, टोयोटा एक योजना बना रही है कुछ ईवी मॉडलों के लिए यथार्थवादी-अनुभूति वाला नकली मैनुअल ट्रांसमिशन।

इसका कोई भी उद्देश्य पूरा नहीं होता – आहत अहंकार को आराम देने के अलावा।

अहं? चोट लगी हो या अन्यथा, आपके अपने गियर को बदलने की इच्छा से अहंकार का क्या लेना-देना है? यहां किसी प्रकार की अप्रिय असुरक्षा चल रही है, या कुछ और। क्या किसी ने किसी बिंदु पर पॉल को अच्छी तरह से स्टिक नहीं चलाने के बारे में चिढ़ाया था? यदि हां, तो मुझे खेद है, लेकिन यही कारण नहीं है कि लोग स्टिक शिफ्ट चलाना चाहते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसका मैं और कई अन्य लोग आनंद लेते हैं, और बकवास के लिए, यह आदमी इसके बारे में आखिर क्यों लिख रहा है?

टीटी शिफ्ट

वह स्टिक चलाना नहीं चाहता – शानदार, लगभग हर कार अब स्वचालित के साथ उपलब्ध है। बिल्कुल कोई भी उसे छड़ी चलाने के लिए मजबूर नहीं कर रहा है। मैनुअल ट्रांसमिशन के खिलाफ उनका रवैया ऐसा लगता है जैसे कोई उस बैंड को देख रहा है जो उन्हें पसंद नहीं है, वे जिस स्थान पर खेल रहे हैं वहां कुछ घंटों तक गाड़ी चलाकर जाते हैं, फिर एक टेबल लगाते हैं और यह बताते हुए पर्चे बांटते हैं कि उन्हें बैंड पसंद नहीं है। बैंड को पसंद न करना ठीक है। लोगों को यह बताना ठीक है कि आप उन्हें पसंद नहीं करते। लेकिन, किसी बिंदु पर, जब आप लोगों को बताने के लिए इस सारे प्रयास से गुजर रहे हैं आप कुछ पसंद नहीं है, के लिए कारण यह वास्तव में केवल आप पर लागू होता है, यह अजीब हो जाता है।

यह सब दूसरे लोगों का मज़ा लूटने का एक लंबा प्रयास है, यहाँ एक घोर पाप है, और एक बिल्कुल बेकार प्रयास है। किसी को इसकी परवाह नहीं है कि तुम्हें ड्राइविंग स्टिक पसंद नहीं है, पॉल। कोई भी यह नहीं समझता है कि आपने इसे अपने दिमाग में मर्दानगी के इस मूर्खतापूर्ण विचार के साथ क्यों जोड़ दिया है, और कोई भी वास्तव में यह नहीं सोचता है कि मैनुअल ड्राइविंग करने वाले लोगों की छोटी संख्या पर्यावरण के पतन का कारण बन रही है।

कोई भी आपको स्टिक-शिफ्ट कार नहीं चला रहा है। आप आराम कर सकते हो। और हो सकता है कि अगली बार जब आप यह तय करें कि आपको कोई ऐसी चीज़ पसंद नहीं है जिससे आपका कोई लेना-देना नहीं है, जिसके बारे में आप ज़्यादा नहीं जानते हैं, और जिसके बारे में आपके पास जोड़ने के लिए कुछ भी ठोस नहीं है, तो शायद सीएनएन के लिए इसके बारे में समय बर्बाद करने वाला लेख न लिखने पर विचार करें?

मैं अपने वाइन लेख के साथ बिल्कुल यही कर रहा हूं! देखिए, मैं सक्रिय हूं नहीं लिख रहा हूँ यह अभी, जैसा हम कहते हैं! क्योंकि, आपकी और ड्राइविंग स्टिक की तरह, मेरे पास जोड़ने के लिए कुछ भी मूल्यवान नहीं है। और मैं वास्तव में कुछ बेवकूफी भरी बात कह सकता हूं, जैसे शराब सिर्फ अल्फ़ा महिलाओं के लिए है, और वह होगी गहरा शर्मिंदा करने वाला।

शीर्ष फ़ोटो: पॉल-Hockenos.com (संशोधित)

संबंधितबार

ट्रैफिक में रोजाना मैनुअल ड्राइविंग कोई बड़ी डील नहीं है, आराम करें

सर्वेक्षण से पता चलता है कि ब्रिटेन के 90% से अधिक किशोरों को छड़ी वाली कार मिलेगी, वे अमेरिकी किशोरों की तुलना में अधिक अच्छे हैं

यहां बताया गया है कि स्वचालित ट्रांसमिशन मैनुअल की तुलना में कब अधिक कुशल हो गया

हम लंबे शिफ्टर्स के बारे में इतने अजीब कब हो गए?

'क्वांटम लीप' रीबूट में टीवी पर अब तक देखा गया सबसे खराब नकली मैनुअल शिफ्टर है


About Author

0 Comment

Leave a comment